Thursday 23 March 2017

शिवलिंग की कहानी


हजारों साल पहले, संतों के एक समूह थे, जिन्होंने भगवान शिव की पूजा की थी। अपनी भक्ति और विश्वास का परीक्षण करने के लिए भगवान शिव ने खुद को अवधूत के रूप में प्रच्छन्न किया और दारुक के जंगल में आया जहां ऋषि अपने परिवार के साथ रहते थे। अवधूत को देखकर, कुछ ऋषियों की पत्नियां फूंक गईं और भाग गई, लेकिन उनमें से कुछ आकर्षित हुए और उसके पास आये। जब संतों ने अपनी पत्नियों के साथ अवधूत को देखा तो वे क्रोधित हो गए और शापित हो गए कि उनके लिंग गिर जाएंगे, और यह हुआ। लिंगगम गिर गया और उन तीनों लोक-पृथ्वी, अंडरवर्ल्ड और स्वर्ग सहित स्थानों को जलाने शुरू कर दिया।

कहां समा जाता है कल्याणेश्वर महादेव पर चढ़ाया हुआ जल?



इस सब आतंक में, स्वर्ग के सभी देवताओं के साथ ऋषि अपने समाधान के लिए ब्रह्मा गए ब्रह्मा ने ऋषियों से कहा कि हर मेहमान को भी अवधूत के रूप में सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, क्योंकि उनके सम्मान के बजाय उनके अतिथि को शाप दिया गया था।

ब्रह्मा ने तब समाधान का सुझाव दिया कि उन्हें लिंगी को पकड़ने के लिए योनि के रूप को मानने के लिए देवी पार्वती को अनुरोध करना चाहिए और पानी भरने के लिए पानी भरने के लिए इसे डालकर वैदिक मंत्रों के साथ पेश करना चाहिए।

इस प्रकार विनाश नियंत्रण में आया और आकार को शिवलिंग कहा जाता था।



No comments:

Post a Comment